ज्योत्सना जी का सेहतवन अनुभव, मुंबई, 45
जून 2018

मेरा सेहतवन आने का मकसद:
मैं अपने स्वास्थ्य को ठीक करना चाहती थी वो भी भी बिना दवाइयों के। दवाइयाँ कुछ दिनों के लिए राहत तो देती थी लेकिन फिर वही ‘ढाक के तीन पात’। आयुर्वेदिक होमियोपेथी भी करके देख लिया पर – पता चला यह सेहतवन आकार हो सकता है। यही मेरा मकसद था यहाँ आने का।

यहाँ की कुछ खास बातें:

• यहाँ का वातावरण बेहद आकर्षक है, यहाँ आकार तन और मन की थकान दूर हो जाती है।
• मैंने कभी सोचा भी नहीं था की मेरी खाने पीने की आदतें इतनी आसानी से बादल जाएंगी और मेरा शरीर शिकायत भी नहीं करेगा जबकि ऐसा होता नहीं है।
• मेरे अंदर के डर निकाल गए नीलिमा जी ने मेरे अंदर के डर को निकालने में काफी अच्छा सहयोग दिया।
• यह जगह सम्पूर्ण रूप से पूर्ण प्राकृतिक है, रहने की व्यवस्था, शौचालय, रसोई सब कुछ।


शरीर और मन का बदलाव
शरीर पहले से हल्का हुआ है, आलस नहीं है, शरीर में जो हल्का, हल्का दर्द रहता था वो नहीं है। water retention नहीं है। BP गायब हो गया, acidity, गैस सब गायब हो गया है और गाउट भी। मन निडर हो गया, उपवास में खाना बनाकर अपनी पीठ थपथपाने का मन किया, मेरा मन वश मेनन रहा। इस बीच कोई तनाव या फालतू खयाल भी नहीं आए। मन हर समय सेहतवन के चक्कर लगाता रहा। वो मुंबई की सारी चीजों को भूल चुका था। मैं आज एकदम बिंदास होकर घर जा रही हूँ। शुक्रिया सेहतवन। मेरा panic भी कम हुआ है। साँप बिच्छू का डर भी कम हुआ है

कुछ यादें जो मैं सहेजना चाहूंगी –
यहाँ बीते गए तमाम पल, यहाँ के वन की खुशबू। मोटलु और उसके गोल मटोल बच्चे। हंगर ड्रिंक। प्रज्ञा के हाथ का बना खाना। यहाँ के लोगों के साथ हुई बातचीत और संगीत।

“एक सहज जीवन जीने देने के लिए आप सब का आभार तहे दिल से।”

मैंने पहली बार यह अनुभव किया की मैं बिना खाये 7 दिन रह सकती हूँ, वो भी बिना चिड़चिड़ाहट के। मैंने आज तक अपना नाश्ता भी नहीं छोड़ा है। कभी भोजन करने में एक घंटा भी लेट हो जाये तो हाथ पाँव कांपने लागते थे, गुस्सा आता था काफी कमजोरी महसूस करती थी। पर यहाँ ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। ये अनुभव बहुत ही अद्भुत है मेरे लिए। और बिना दवाइयों के मेरा bp भी सही चल रहा है। हाथ की उँगलियों का सुन्न होना भी नदारद है। I am soo so happy. मेरा वजन भी 3 किलो कम हो गया है।

सेहत से जुड़े ज्यादातर सवालों का जवाब भी मिल गया है। सहतवान में मुझे एकदम घर जैसा लगा और मैं यहाँ पर कभी भी आ सकती हूँ। I am feeling very much confident. मैं काफी शांत हो गयी हूँ। आक्रामकता कम हुई है। ज़्यादा बात करने का मन नहीं करता।

Phone

(+91) 86025 25887
93400 14151